एलएनसीटी समूह के लिए वर्ष 2018-2019 रहा उपलब्धियों से परिपूर्ण

LNCT Group of Colleges: Igniting Brilliance, Engineering the Future | Empowering Minds, Engineering Excellence

Register Now and Get Free Prospectus

Join The League of Achievers!
August 2, 2019

एलएनसीटी समूह के लिए वर्ष 2018-2019 रहा उपलब्धियों से परिपूर्ण

एलएनसीटी समूह की विभिन्न संस्थाओं एलएनसीटी , एलएनसीटीएस, एलएनसीटीई एवं जेएनसीटी के लिए वर्ष 2018 – 2019 उत्कृष्टता पूर्ण उपलब्धियों से परिपूर्ण रहा, एलएनसीटी – केमिकल ब्रांच की 2018 बेच की सृष्टि जयंत देशमुख पूरे भारत में महिला वर्ग की आईएएस की टॉपर रही और ओवर ऑल रैकिंग 5 रही । एलएनसीटी समूह के स्टूडेंट का चयन मल्टी – नेशनल कंपनी “अमेजॉन” में 26 लाख के पैकेज पर हुआ है । मेकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल जैसी कोर ब्रांचों के लिए भी विशेष ट्रैनिंग आयोजित की जाती है ।पिछले वर्ष ही एलएनसीटी समूह नें शिक्षा के क्ष्रेत्र में उत्कृष्टता के 25 वर्ष पूर्ण किए है नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क, एमएचआरडी द्वारा देश भर के श्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थानों की रैकिंग जारी की गई इसमें 2018 में एलएनसीटी म. प्र. के निजी महाविद्यालयो में सर्वोच्च स्थान पर रहा ।

एलएनसीटी को एनबीए द्वारा एक्रीडेशन मिला हुआ है । प्लेसमेंट में “डे – फर्स्ट” सिलेक्शन में एलएनसीटी समूह सर्वाधिक जॉब ऑफर अपने स्टूडेंट्स को प्रदान करने में सफल रहा ओर इस वर्ष केम्पस प्लेसमेंट के डे- फर्स्ट में ही 1000 से ज्यादा ऑफर स्टूडेंट्स को मिले एवं कैम्पस प्लेसमेंट की प्रक्रिया सतत जारी है । एलएनसीटी , एलएनसीटीएस एवं एलएनसीटीई एनपीटीईएल ( नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग ) ऑनलाइन सर्टिफिकेशन में म. प्र. में शीर्ष पर रहा, एलएनसीटी भोपाल, मध्य भारत का ऐसा प्रथम निजी अभियांत्रिकी महा. हो गया है जो बेनेट यूनिवर्सिटी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इनिटीएटिव में लीड जोनल पार्टनर की भूमिका में होगा एवं इसे सपोर्ट करेगें – रॉयल अकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग – यूके, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, ब्रूनेल यूनिवर्सिटी, अमेजॉन, एलएनसीटी समूह के एलएनसीटीएस में आयोजित फॉर्मूला कार डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग और 15 दिन की क्वाड बाइक डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग इंटर्नशिप का आयोजन हुआ जिसमें में 13 राज्यों के स्टूडेंट्स ने लिया भाग ।

रागाप्रोविवि द्वारा प्रदान की जाने वाली चांसलर स्कॉलरशिप में समूह के स्टूडेंट्स ने पुनः अपना परचम लहराया । यह ब्रांच के थ्योरी टॉपर को दी जाती है । भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने विश्व पर्यावरण दिवस 2018 के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण कार्यक्रम के आयोजन का आह्वान महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों से किया था, इसमें एलएनसीटी ने सक्रिय रुप से भाग लिया एवं पश्चिम क्षेत्र में पुरस्कार जीता, स्मार्ट इंडिया हेकेथान 2018 – 2019 में कई पुरुस्कार जीते, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (हार्डवेयर एडिशन) 2019 में एलएनसीटी केम्पस भोपाल से तीन टीमों का चयन ग्रांड फिनाले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हुआ । इनमें से “द ब्रिजर्स ” एलएनसीटीएस टीम जो आईआईएसईआर पुणे में विजेता रही, टीम को 75000 रु का नगद पुरुस्कार एवं सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है । इसके पूर्व स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (सॉफ्टवेयर एडिशन) – 2019 में भी एलएनसीटी केम्पस भोपाल की टीमों का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा था । इसमें तीन टीमें विजेता रही थी और उनमे से प्रत्येक टीम को 50 हजार रु का नगद पुरुस्कार एवं सर्टिफिकेट मिला है । एलएनसीटी समूह को विभिन्न राष्ट्रीय पत्रिकाओं जैसे इंडिया टुडे नें नार्थ जोन में प्रथम , आउट लुक ने सेंट्रल इंडिया में प्रथम एवं द वीक ने वेस्ट जोन में प्रथम स्थान अपने सर्वे में दिया है । एलएनसीटी समूह ने सदैव ही परीक्षा परिणामों में अपना लोहा मनवाया है, स्टूडेंट्स को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की आवश्यकता के अनुसार प्रथम सेमेस्टर से ही टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाती है एवं ओवरऑल डेवलोपमेन्ट हेतु सॉफ्ट स्किल के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है । एलएनसीटी समूह में 100 से अधिक पीएचडी के अलावा उच्च शिक्षित – प्रशिक्षित एवं अनुभवी फेकल्टी स्टूडेंट्स के कैरियर को सँवारने में लगी हुई है । वही एलएनसीटी समूह का हरा – भरा , वाई – फाई केम्पस सभी के लिए आकर्षण का केंद्र होने के साथ स्टूडेंट्स के अध्ययन के लिए अनुकूल वातावरण प्रदत्त करता है , केम्पस में ही गर्ल्स एवं बॉयज हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध है । साथ ही स्मार्ट क्लास रूम अध्ययन को रोचक बनाने में सहायक है ।

उल्लेखनीय है कि मध्य भारत की प्रतिश्ठित एलएनसीटी यूनिवर्सिटी नें किर्गिस्तान नेशनल यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू साइन किया है ।किर्गिस्तान की एकमात्र सेंट्रल यूनिवर्सिटी केएनयू ओर भारत की एलएनसीटी यूनिवर्सिटी के बीच एमबीबीएस मेडिकल कोर्स के संचालन हेतु एमओयू साइन हुआ है । एलएनसीटी ग्रुप के स्टूडेंट्स की शिक्षा और कैरियर के अवसर को बढ़ावा देने के लिए एलएनसीटी समूह और ईसी काउंसिल यूनिवर्सिटी, यूएसए के मध्य करार हुआ है , इसी प्रकार स्टूडेंट्स की सॉफ्ट स्कील , हार्ड स्किल ओर ट्रेनिंग के लिए बहुत से करार अंतरराष्ट्रीय संस्थनों से हुए है । एलएनसीटी समूह को हाल ही में “आउटस्टैंडिंग प्राइवेट इंस्टिट्यूट इन सेन्ट्रल इण्डिया 2019 ” से पुरुस्कृत किया गया । यह पुरस्कार प्रो॰ अनिल डी सहस्रबुद्धे जी , एनबीए के चेयरमेन श्री के के अग्रवाल जी एवं सीईजीआर के प्रेसीडेंट प्रो. ए पी मित्तल से प्राप्त किया । एलएनसीटी को भारतीय शैक्षिक उत्सव के उद्घाटन शिखर सम्मेलन के दौरान शिक्षा और अनुसंधान के लिए उत्कृष्ट और अनुकरणीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया । इसी प्रकार एलएनसीटी समूह के सचिव डॉ. अनुपम चौकसे को ” इंस्पिरेशनल लीडर ऑफ द ईयर 2019 ” से ओर हाल ही में आउटलुक पत्रिका द्वारा ” आइकॉन ऑफ मप्र ” सम्मान से पुरुस्कृत किया है । विश्व महिला दिवस के उपलक्ष्य में “नारायणी नमः ” कार्यक्रम का आयोजन न्यूज 18 द्वारा होटल नूर उस सबाह में किया गया , इसमें मध्यप्रदेश की कुछ चुनिंदा महिलाओं को सम्मानित किया गया, जिन्होंने प्रदेश का गौरव बढ़ाया है । इस अभिनंदन समारोह में एलएनसीटी समूह की डायरेक्टर श्रीमती श्वेता चौकसे को मप्र के माननीय मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जी ने सम्मानित किया और एलएनसीटी को “एक्सीलेंस इन एजुकेशन ” अवार्ड से नवाजा गया । यह पुरस्कार श्रीमती श्वेता चौकसे , डायरेक्टर एलएनसीटी ने पूरे एलएनसीटी परिवार की ओर से लिया ।

एलएनसीटी में इशरे”, इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग एंड रेफ्रिजरेशन के चेप्टर का शुभारंभ हुआ, यह चेप्टर भोपाल में सर्वप्रथम एलएनसीटी में मेकेनिकल ब्रांच में प्रारंभ हुआ है । एलएनसीटीएस मेकेनिकल डिपार्टमेंट द्वारा फेटर्निटी ऑफ मेकेनिकल एवं ऑटोमेटिव इंजिनीयर्स के सहयोग से नेशनल इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है इसमें 11 से राज्य भाग ले रहे है , इसमें स्टूडेंट्स फॉर्मूला कार , क़्वाड बाइक बनाना सिखया जा रहा है ।इसी प्रकार केम्पस में राष्ट्रीय स्तर की खेल कूद प्रतियोगिता निरंतर आयोजित होती है । समूह द्वारा प्रतिवर्ष नेशनल लेवल के “सृष्टि” ओर ” प्लेनेट इंजीनियर्स ” टेक – फेस्ट का आयोजन होता है । इसमे पूरे देश के स्टूडेंट्स भाग लेते है । इस बार के पुरुस्कार वितरण समारोह में मप्र की माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने विजेताओं शिक्षकों ओर केम्पस प्लेसड स्टूडेंट्स को सम्मानित कीया । समूह के चेयरमेन ओर एलएनसीटी विश्वविद्यालय के चांसलर श्री जे एन चौकसे जी का मंत्र “सदैव कुछ नया करो ” सभी के लिए प्रेरणा है और एलएनसीटी समूह स्टूडेंट्स ओर पेरेंट्स की प्रथम पसंद बना हुआ है । पिछले 2 वर्षों में समूह के स्टूडेंट्स ओर फेकल्टी ने 20 से अधिक पेटेंट्स कराए है । एलएनसीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन , भोपाल को “बेस्ट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन इन सेंट्रल इंडिया 2019” अवॉर्ड से नवाजा गया । यह पुरस्कार भी नवाचार ओर नेतृत्व के लिए समर्पित और अनुकरणीय योगदान के लिए प्रदान किया गया ।

मां . डॉ अनुपम चौकसे सर , सचिव, एलएनसीटी ग्रुप को “लीडरशिप और इनोवेशन” के लिए उनके समर्पित और अनुकरणीय योगदान के लिए “लीडर ऑफ़ द ईयर 2019” से इसी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया है। पुरस्कार ओर प्रमाणपत्र 27 जुलाई, 2019 को ICCI (एकीकृत वाणिज्य और उद्योग मंडल) द्वारा इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में नेतृत्व और नवाचार शिखर सम्मेलन के दौरान प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार एलएनसीटीई के प्राचार्य डॉ वी के साहू ने प्राप्त किया । उल्लेखनीय है कि इस वर्ष इसके पूर्व में भी डॉ अनुपम चौकसे को विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थाओं द्वारा उनके शिक्षा , चिकित्सा , पर्यावरण और सामाजिक कार्यो के लिए पुरुस्कृत किया है । एलएनसीटी समूह से कुल 115 स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप 2018-2019 ओर 2019- 2020 सत्र के लिए मिली है , जो अपने आप में एक मिसाल है । हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ सेंडरलैंड ( UK) के साथ एलएनसीटी समूह का करार (MoU) हुआ है जो टीचर्स ओर स्टूडेंट्स को रिसर्च के क्षेत्र में नए अवसर उपलब्ध कराएगा।

Admission Open